Thursday 7 February 2019

Railway Group D Result 2018-19 RRC Group D Merit List आरआरबी ग्रुप डी एग्जाम रिजल्ट 2018 ऑनलाइन देखे

Railway Group D Result 2018: दोस्तों रेलवे ग्रुप डी के लिए आयोजित की गई परीक्षा के बाद सभी उम्मीदवारों के मन में ये चिंता रहती है, की Railway Group D Result  को घोषित कब तक किया जाएगा या फिर ररब ग्रुप डी रिजल्ट २०१८ कब तक आयेगा। इसलिए हम आप सभी को रेलवे ग्रुप डी रिजल्ट 2018 को जांचने के बारे में बताने जा रहा हूँ, रेलवे भर्ती बोर्ड के मुख्य वेबसाइट से ही ररब ग्रुप डी रिजल्ट जारी किया जाएगा। इसी सवाल को लेकर हम बात करने जा रहे, और जानेगे की ग्रुप डी परीक्षा परिणाम के बारे उसके बाद कैंडिडेट के सभी सवालों का जवाब आसानी से मिल जाएगा। तो चलये आगे पढ़ते है रेलवे ग्रुप डी एग्जाम रिजल्ट 201 8 के बारे हिंदी में विसतार बताने का प्रयतन किया जा रहा है।

Railway Group D Result 2019:
दोस्तों अब तक हम जान चुके है, की रेलवे ग्रुप डी रिजल्ट 2018 परीक्षा के आयोजन होने के 2 महीने के बाद यानि जुलाई या अगस्त के महीने में रेलवे बोर्ड के अधिकारिक वेबसाइट के जरये ही जारी किया जाएगा ना की कोई अन्य वेबसाइट से सिर्फ आप ने जिस zone की वेबसाइट से ऑनलाइन ग्रुप डी के लिए आवेदन किया उसी तरह से रेलवे ग्रुप डी के लिए आयोजित किया गया ऑनलाइन परीक्षा परिणाम को जाँच सकते किया जा सकता है, रेलवे ग्रुप डी रिजल्ट को जांचने के लिए इंतजार कर रहे है, तो अभी तक Railway Group D Result 2018 को जारी करने की कीसी भी प्रकार की कोई भी तिथि की घोषणा नहीं क्या जिसके लिए आप को अधिकारिक वेबसाइट कोई भी सूचना को जारी किये जाने तक वेट करना होगा।

Group D Result 2018

रेलवे ग्रुप डी रिजल्ट 2018 ऑनलाइन डेट:
जैसा की हम सभी जानते है, की रेलवे के द्वारा ग्रुप डी के लिए भर्ती का आयोजन कई वर्षों के बाद जारी किया गया है। जिसके लिए तकनिकी और गैर तकनिकी पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तिथि 31 मार्च  2018 रखा गया। जिसके बाद सभी जोन वाइज अभियार्थी ने ऑनलाइन आवेदन जमा किया था आवेदन स्वीकार करने के बाद से सभी छात्रों को परीक्षा में भाग लेने की चिंता रहती है। अब रेलवे ने ग्रुप डी के लिए परीक्षा का समापन हो चूका है जैसे ही परीक्षा की चिंता थी उसी प्रकार से रेलवे ग्रुप डी रिजल्ट के लिए आयोजित की गई ऑनलाइन परीक्षा परिणाम 2018 को चेक करने के लिए सोच रहे होंगे तो बस जल्द ही अधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से ऑनलाइन पीडीऍफ़ में Registration Number /DOB का प्रयोग करने के बाद लॉगइन करते हुए चेक किया जाएगा।

Update:Railway Group D Result 13 फ़रवरी 2019 (संभावना)
जानकारी मिल रहा है की 13 फ़रवरी 2019 ओ ररब ग्रुप डी के सभी जोन से ऑनलाइन ग्रुप डी रिजल्ट जारी किया जा सकता है इसकी पुष्टि रेलवे ने नहीं किया मगर हिंदुस्तान न्यूज़ की ये खबर है इसलिए पुष्टि के लिए ऑनलाइन यहाँ सम्पर्क में रहे,

ग्रुप डी रिजल्ट के बारे में ऐसा जानकारी मिल रहा है की फ़रवरी के दुसरे हफ्ते में ग्रुप डी आंसर के आने वाला है और उसके बाद उत्तर पुस्तिका को जाँच की प्रक्रिया पूरा कर लिया गया है, जनवरी २०१९ के अंत तक रेलवे ग्रुप डी रिजल्ट को घोषित करने की संभावना है है इसलिए हर परीक्षार्थी को हम सलाह देते है किस महीने के अंत आने तक धेर्य रखे उसके बाद जैसे ही कोई रेलवे की तरफ से ताजा अपडेट मिलेगा आप के पास हर संभव पहुचाने की कोशिश हॉग। 
रेलवे भर्ती बोर्ड:
रेलवे ग्रुप डी:
पदों का नाम
आरआरबी ग्रुप डी  
कुल पदों की संख्या
62907
अप्लाई करने की प्रक्रिया
ऑनलाइन मोड़
आवेदन करने की अंतिम तिथि
31-03-2018
परीक्षा डेट   
अप्रैल /मई
अधिकारिक वेबसाइट
ऑनलाइन परीक्षा परिणाम
जल्द अपडेट किया जाएगा
चयन प्रक्रिया
लिखित परीक्षा और इंटरव्यू  
नौकरी की जगह
पुरे भारत में
आरआरबी एग्जाम मेरिट लिस्ट
कट ऑफ़

RRC Group D Final Result 2018: मेरिट लिस्ट 
अब सभी विद्यार्थी को रेलवे ग्रुप डी भर्ती के बारे में अहम जानकारी देना चाहता हूँ, जिससे की सभी अभ्यर्थी को रेलवे ग्रुप डी भर्ती 2018 के बारे में विसतार से पता चल सके आरआरबी ने ग्रुप डी के लिए 62907 तकनीशियन और गैर तकनीशियन के लिए अधिकारिक अधिसूचना संख्यां 02/2018 के तहत विभिन पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया जारी किया गया जिसके लिए zone वाइज आवेदन सुविकर किया गया था। जिसके लिए ग्रुप डी ने ऑनलाइन टेस्ट का आयोजन कर चूका अब परीक्षा परिणाम को जांचने के लिए अभ्यर्थी की चिंता बढ़ चूका है इसलिए यहाँ पर आप को RRB Group D Results 2018 को जाँच करने के लिए विभिन प्रक्रिया को बताने के साथ बताऊंगा कितना कट ऑफ़ हो सकता है, जो की हर परीक्षार्थी के मन में ये सवाल होता है, जिसके लिए अगले स्टेप को देखे जाने सभी अहम प्रक्रिया ररब ग्रुप डी रिजल्ट २०१८ को चेक करने हेतु निर्देश का पालन करने के बाद देखा जा सकता है।

ग्रुप डी मेरिट लिस्ट 2018:कट ऑफ़ 
जैसा की हमने आप को बताया की ग्रुप डी के परीक्षा के होने के काम से काम दो महीने के बाद ही जारी क्या जाएगा। रेलवे ग्रुप डी के लिए सभी उपर्युकत प्रक्रिया जांचने के लिए इस पेज पर स्टेप तो स्टेप देखे और जाने डाउनलोड करने की अहम कार्यविधि प्रत्येक रेलवे भर्ती बोर्ड के द्वारा अपने अधिकारिक वेबसाइट www.indianrailways.gov.in पर अपलोड किया जाएगा उसके बाद रेलवे समूह डी परिणाम 2018 को हाल टिकट पर अंकित क्रमांक नंबर के अनुसार नाम वाइज रोल नंबर वाइज देखा जाएगा।

Railway Group D Final Results 2018 को चेक करने का तरीका:
  • सभी को अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा-www.indianrailways.gov.in
  • उसके बाद परिणाम विज्ञपन संख्यां 02/2018 के लिंक को देखे।
  • उसके बाद फिर आप दिए मुख्य वेबसाइट के लिंक को क्लीक करें
  • तभी आप के सामने एक टेबल नजर आएगा 
  • यहाँ पर कुछ विवरण डालना होगा जैसे की Registration Number DOB को डालकर सबमिट कर सकते है।
  • कुछ देर में स्क्रीन पर उपलब्ध होने वाला पीडीऍफ़ फाइल सेव कीजिय और प्रिंट भी कर सकते है।
ररब भर्ती 2018 विज्ञापन के अनुसार ग्रुप डी एग्जाम के होने के बाद ररब ग्रुप डी रिजल्ट जारी करने की तारिख का एलान कभी किसी भी समय किया जा सकता है, ररब रिजल्ट चेक करने के लिए आप को कुछ डिटेल्स डालना होगा जैसे की की रोल नंबर जन्म तिथि और अन्य पूछे गए विवरण को डालकर सबमिट करने के देखे। लेकिन अभी तक कोई भी सूचना ग्रुप डी रिजल्ट के बारे में नहीं आया है दिसम्बर 2018 या फिर ग्रुप डी रिजल्ट जनवरी 2019 के मध्य में जारी किया जा सकता है।

RRB Group D Result 2018 चेक करने के बारे में कोई भी समस्या के लिए रेलवे ग्रुप डी भर्ती बोर्ड के zone वाइज भी संपर्क कर जान सकते है।


EmoticonEmoticon