Monday 28 January 2019

RRB Ajmer Result 2018- आरआरबी अजमेर कट ऑफ 2018 RRC Ajmer Group D Cut Off 2018 Region Wise Merit List

RRB Ajmer Result 2018: आरआरबी अजमेर ग्रुप डी के लिए आयोजित की गई परीक्षा परिणाम की घोषणा बहुत जल्द ही ररब अजमेर के अधिकारिक वेबसाइट rrbajmer.gov.in के माध्यम से ऑनलाइन जारी किया जाएगा कियोंकि परीक्षा के समाप्त होते ही हर परीक्षार्थी के मन में सबसे बड़ी चिंता होता है, कि ररब अजमेर रिजल्ट २०१८ की घोषणा कब तक होगा। कियोंकि काफी लम्बे समय के इंतज़ार के बाद परीक्षा में भाग लिया है, इसलिए हर परीक्षार्थी जिन्होंने ऑनलाइन कंप्यूटर के द्वारा परीक्षा में भाग लिया है, अब RRB Ajmer Result 2018 ररब अजमेर ग्रुप डी कट ऑफ 2018 को चेक करने के लिए अच्छा समय नजर आने लगा है। ररब अजमेर ग्रुप डी कट ऑफ २०१८ को बहुत जल्द ही अधिकारिक वेबसाइट rrbajmer.gov.in (ररबाजमेर.गॉव.इन रिजल्ट २०१८) के माध्यम से ऑनलाइन सभी जोन के ऑफिसियल वेबसाइट से पीडीऍफ़ में चेक कर सकते है।

RRB Ajmer Result 2018:
दोस्तों, ऑनलाइन कंप्यूटर आधारित या किसी भी प्रतियोगिता परीक्षा में भाग लेने के बाद हर किसी के मन में एक ही सवाल है कि एग्जाम रिजल्ट कब तक आएगा यदि आपने भी ररब अजमेर ग्रुप डी के लिए परीक्षा में बैठे होंगे तो आप भी येही सोच रहे होंगे और सोचना भी लाजमी है, RRB Ajmer Result 2018 के बारे में बात करते है, रेलवे ग्रुप डी रिजल्ट २०१८ ररब अजमेर कट ऑफ २०१८ की घोषणा कब तक कर दिया जाएगा तो अनुमानित मान के चलये जुलाई /अगस्त 2018 में आरआरबी अजमेर ग्रुप डी रिजल्ट २०१८ को जारी होने की अधिक सम्भावन है, लेकिन किसी भी प्रकार की स्थाई समय और दिनांक की घोषणा रेलवे भर्ती बोर्ड ही कर सकता है जो की अभी तक नहीं किया है। हम आप सभी इस लेख के अनुसार ररब अजमेर रिजल्ट २०१८ के बारे में विस्तार से निचे को ओर बता रहे है।

RRB CBT Exam 2018:
प्रिये उम्मीदवार ग्रुप डी एग्जाम का समापन ह चूका है, अब सिर्फ ग्रुप डी रिजल्ट जारी करने और उम्मीदवारों को ग्रुप डी रिजल्ट/कट ऑफ को जाँच करने की प्रकिया से गुजरना होगा जिसे हमने विस्तार से यहाँ पर दर्शाने की कोशिश किया है, जानकारी के अनुसार ररब ग्रुप डी रिजल्ट जारी करने के बाद उत्तीर्ण उम्मीदवारों को दुसरे चरण प्रमाण पत्र की जाँच और अन्य जरुरी जाँच के लिए बुलाया जाएगा।
रेलवे ग्रुप डी परीक्षा रिजल्ट 2018:
सबसे पहले तो हम प्रत्येक उम्मीदवार को सूचित करना चाहते है, की ररब अजमेर रिजल्ट २०१८ की घोषणा सिर्फ और सिर्फ भारतीय रेलवे भर्ती बोर्ड के द्वारा ही जोन वाइज अधिकारिक वेबसाइट rrbajmer.gov.in result ररब अजमेर ग्रुप डी कट ऑफ २०१८ को चेक कर सकते है। इसलिए किसी भी प्रतियोगिता में भाग लेने वाले उम्मीदवारों को कही भी जाने की जरूरत नहीं है, रेलवे भर्ती बोर्ड के अधिकारिक वेबसाइट के सहयोग से हम इस पेज पर RRB Ajmer Result एक लिंक उपलब्ध करेंगे जिसके सहयोग से ऑनलाइन रोल नंबर नाम कैप्चा का प्रयोग करने के बाद रेलवे ग्रुप डी परीक्षा रिजल्ट 2018 RRB Ajmer Cut Off 2018 को पीडीऍफ़ में चेक किया जाएगा।

आरआरबी ग्रुप डी परिणाम 2018 डेट 
क्या आप जानते है, कि भारतीय रेल के द्वारा 4 वर्षो के बाद कुछ पदों के लिए ऑनलाइन परीक्षा का आयोजन किया है, जिसमे की तकनिकी और गैर तकनिकी पदों के लिए बहुत बड़ी संख्यां आवेदन करने वाले अभियार्थी ने आवेदन किया था। जिस तरह रेलवे ग्रुप डी के लिए बड़ी संख्यां में उम्मीदवारों ऑनलाइन आवेदन किया था उसके लिए ररब को हैंडल करना बहुत मुश्किल था फिर ररब ने बड़ी आसानी से ऑनलाइन लिखित परीक्षा का आयोजन करने के बाद सभी क्षेत्र के जोनल वेबसाइट से ऑनलाइन ररब अजमेर ग्रुप डी रिजल्ट को जांचने की प्रक्रिया बहुत जल्द ही जारी कर देगा।

आरआरबी अजमेर ग्रुप डी रिजल्ट 2018 डेट 
अब आगे बढ़ने से पहले हम ररब अजमेर ग्रुप डी भर्ती के लिए विभिन पदों के लिए सरांस और चयन प्रक्रिया के बारे में जानने की कोशिश करते है, जो की भर्ती प्रकिया में हमें काफी मदद करेगा। रेलवे भर्ती बोर्ड अपने नियम के अनुसार ही उम्मीदवारों का चयन करेगा। जो की विज्ञापन के अन्दर सारा कुछ मेंसन किया गया था। जो की आपे ऑनलाइन आवेदन करते समय धियान से पढ़ लिया होगा ऐसा उम्मीद करते है, फिर भी हम कुछ विवरण आप ररब अजमेर रिजल्ट २०१८ RRB Ajmer Cut Off 2018 के बारे बताऊंगा। कियोंकि बड़ी मेहनत करने के बाद रेलवे ग्रुप डी की परीक्षा में सामिल होने के बाद ररब अजमेर रिजल्ट २०१८ जांचने की चिंता है।

आरआरसी ग्रुप डी जॉब्स 2018:
विभाग
आरआरबी ग्रुप डी
पदों का नाम
रेलवे भर्ती बोर्ड
रिक्त पदों की संख्यां
62709
आवेदन
ऑनलाइन के मध्य से
आवेदन शुरू होने की तिथि
10.02.2018
ग्रुप डी पदों के समाप्ति की तारिख
31.03.2018
परिणाम
जुलाई /अगस्त
परीक्षा की तिथि
मई/जून
अधिकारिक वेबसाइट
rrbajmer.gov.in/indianrailways.gov.in
आयु सीमा  
18 से 31 वर्ष
चयन प्रकिया
CBT कंप्यूटर आधारित परीक्षा

ग्रुप डी परीक्षा पाठ्क्रम:
  • लिखित परीक्षा 
  • जनरल नॉलेज= 20 मार्क्स 
  • अरिथमेटिक एबिलिटी =25 मार्कश 
  • जनरल इंटेलिजेंस= 25 मार्क्स 
  • जनरल साइंस=30 मार्कश 
  • समय अवधि= 90 मिनट 
  • टोटल मार्क्स= 100 
रेलवे ग्रुप डी कट ऑफ 2018 बोर्ड वाइज देखे:
रेलवे ग्रुप डी के लिए 62907 पदों के लिए भर्ती क्षेत्र वाइज निकाली थी उसी प्रकार सभी क्षेत्र वाइज मेरिट लिस्ट कट ऑफ़ 2018 देखा जाएगा। आरआरबी अजमेर ग्रुप डी कट ऑफ चेक करने के लिए हम इस पेज के जरये से बताना चाहते है, जिसको पढ़ने के बाद हर किसी के लिए काफी हेल्प फुल होगा और यहाँ से पता चला पाएगा की रेलवे ग्रुप डी रिजल्ट जारी होने के बाद किस प्रकार से उत्तीर्ण होने वाले उम्मीदवारों का चयन किया जाएगा। 

RRB Ajmer Cut Off 2018: Date: 
  • सबसे पहले RRB अजमेर के अधिकारिक वेबसाइट पर तसरीफ ले जाएँ-rrbajmer.gov.in
  • जैसे ही  होम पेज पर जाएँगे उसके बाद राईट साइड में धिसूचना नं 02/2018 दिखाई देगा।
  • दिए सूचना लिंक पर क्लीक करने के बाद RRB Group D 2018 का पेज ओपन होगा
  • यहाँ पर ररब अजमेर परिणाम का लिंक होगा जो की आप की परिणाम के मैंन पेज पर लेकर जाएगा।
  • उसके बाद आप के सामने कुछ विवरण को डालने के बारे में कहा जाएगा।
  • जो इस प्रकार से है नाम रोल नंबर जन्म तिथि कैप्चा आदि 
  • उसके बारे प्रेश करना होगा।
  • कुछ मिनटों में दिखाई ररब अजमेर पीडीऍफ़ में दिखाई देगा।
  • डाउनलोड करने के बाद प्रिंट करके अपने पास संभाल के रखें।
RRB Group D मेरिट लिस्ट 2018: ऑनलाइन 
रेलवे भर्ती प्रक्रिया को पूरा करने के बाद योग्यता, चिकित्सा मानक और रिक्तियों की स्थिति के तहत पदों को को आवंटित करेगा उसके बाद अपनी योग्यता / वरीयताओं के अनुसार सूचीबद्ध किया जाएगा। यदि इसके बाद भी आप के मन में आरआरबी ग्रुप डी के परिणाम 2018 के बारे में किसी भी प्रकार का सवाल मन में चल रहा है, सिर्फ ऑनलाइन कमेन्ट बॉक्स का प्रयोग करने के बाद हमसे साझा कर सकते है। 


EmoticonEmoticon