Thursday 5 April 2018

RRB Ajmer Group D Admit Card 2018-CEN No 02/18 www.rrbajmer.gov.in आरआरबी ग्रुप डी एग्जाम डेट 2018

RRB Ajmer Group D Admit Card 2018: प्रिये दोस्तों, जैसा की आप सभी जानते है, कि रेलवे ग्रुप डी के लिए अधिसूचना संख्यां CEN No-02/18 के तहत 62907 ग्रुप डी के लिए ऑनलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया रखा गया था। जिसके लिए सभी zone वाइज बड़ी संख्यां में पात्र उम्मीदवारों के द्वारा ऑनलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया को पूरा करने के बाद 62907 पदों के लिए लिखित परीक्षा के योजन करने के लिए RRB Ajmer Group D Admit Card 2018 (ररब अजमेर ग्रुप डी एडमिट कार्ड ) को जल्द ही रेलवे भर्ती बोर्ड अजमेर के सहयोग से रेलवे ग्रुप डी एग्जाम डेट और हाल टिकट 10 दिन पहले लिखित परीक्षा के सम्पन होने तक जारी होने की संभवना है। ग्रुप डी के लिए ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तिथि 10/02/2018 से 31/03/2018 तक तह जिसके लिए देश भर के विभिन जोन के लिए करीब 2 करोड़ से अभी अधिक एप्लीकेशन को जमा होने की संभावना न्यू पेपर के माध्यम से बताया गया है। RRB Ajmer Group D Admit Card डाउनलोड करने की सोच रहे है, यहाँ पर देखे।

RRB Ajmer Group D Admit Card 2018
भाइयो रेलवे ने ग्रुप डी के लिए आवेदन करने की प्रकिया को पूरी तरह से समाप्त कर चुकी है, आवेदन करने की अंतिम तिथि तक भी लोगों आवेदन किया है, ग्रुप डी के लिए आवेदन करने की कार्य सीमा को समाप्त करने के  बाद ऑनलाइन टेस्ट के लिए ररब अजमेर ग्रुप डी एडमिट कार्ड २०१८ को जारी करने की अहम् कार्य में लग गया है, की कियोंकि आप सभी जानते है की बड़ी संख्यां में पात्र उम्मीदवारों के द्वारा आवेदन किया है, जिसके लिए एग्जाम एडमिट कार्ड हॉल टिकट 2018 को अपलोड करने या RRB Ajmer Group D Admit Card के कार्य को पूरा करने में समय लग सकता है। इसलिए किसी भी तारिख के एलान करने तक ररब अजमेर एडमिट कार्ड परीक्षा तिथि के लिए थोडा सा इंतजार करना होगा। रोजगार समाचार के माध्यम से मई तक रेलवे ग्रुप डी कंप्यूटर आधारित परीक्षा परीक्षा किया जा सकता है। कोई भी सूचना रेलवे अजमेर के मुख्य वेबसाइट से ही सूचित किया जाएगा।
Group D Admit Card 2018

आरआरबी ग्रुप डी प्रवेश पत्र 2018:
आरआरबी ग्रुप डी एडमिट कार्ड 2018 हर पात्र कैंडिडेट को डाउनलोड करना अनिवार्य है, जोकि आप को ऑनलाइन कंप्यूटर आधारित परीक्षा में सामिल होने के लिए जाते हुए परीक्षा केंद्र पर परीक्षक के द्वारा चेक किया जाएगा। जहाँ पर आप को ररब अजमेर ग्रुप डी हाल टिकट २०१८ को देखाना अनिवार्य होगा। यदि किसी कारण से आपने RRB Ajmer Group D Admit Card नहीं डाउनलोड किया है, तो जल्द ही डाउनलोड कर लें नहीं तो आप परीक्षा में किसी भी स्तिथि में नहीं बैठ सकते है, प्रवेश पत्र के माध्यम से ही उम्मीदवारों की पहचान किया जाएगा। रेलवे ग्रुप डी एडमिट कार्ड २०१८ को डाउनलोड कर्ण वाले उम्मीदवारों को पंजीकृत संख्यां और मोबाईल नंबर जो आवेदन करने के समय दिया होगा के मध्यम से एडमिट RRB Ajmer Group D Admit Card ररब अजमेर ग्रुप डी एडमिट कार्ड २०१८ का प्रयोग करने के बाद सरलता से प्राप्त हो सकता है। उम्मीदवारों ररब एडमिट कार्ड 2018 को डाउनलोड करने के लिए पंजीकरण संख्या और जन्म तिथि जैसी जानकारी याद रखना होगा।

आरआरबी ग्रुप डी एडमिट कार्ड 2018 जारी करने की तिथि:
यदि रेलवे के लिए आवेदन करने के बाद वाकई में प्रवेश पत्र परीक्षा तिथि को जाना चाहते है, अब आप को सूचित रोजगार न्यूज़ के सहयोग से मई में ऑनलाइन CBT परीक्षा का आयोजन होना तय है, लेकिन अधिकारिक तोर पर कोई भी जानकारी रेलवे ग्रुप डी परीक्षा डेट के बारे में नहीं किया गया है। जब तक आरआरबी ग्रुप डी एडमिट कार्ड 2018 के बारे रेलवे के मुख्य वेबसाइट www.rrbajmer.gov.in से सूचना नहीं दिया जाता तब तक ग्रुप डी परीक्षा के बारे कुछ नहीं कहा जा सकता है। भारतीय रेल अपने ऑफिसियल वेबसाइट से सभी मंडल zone वाइज पीडीऍफ़ में अपलोड करेगा। जिसके बाद दिए हुए लिंक को फॉलो करने के बाद पंजीकृत नंबर का प्रयोग करेंगे और आसानी से डाउनलोड करें। रेलवे परीक्षा से संबधित ताजा अपडेट के लिए हमारे पेज के साथ बने रहे और ताजा अपडेट पाते रहे।

भर्ती बोर्ड का नाम: भारतीय रेल 
रिक्त पदों का नाम: ग्रुप डी 
टोटल पदों की संख्यां: 62907 पद
आरआरबी लिखित परीक्षा डेट: जल्द पता चलेगा।
अधिकारिक वेबसाइट www.indianrailway.gov.in/ www.rrbajmer.gov.in
परीक्षा परिणाम: 2 महीने के बाद 

रेलवे ग्रुप डी चयन प्रक्रिया:
उम्मीदवारों का चयन निम्न प्रक्रिया से गुजरना होगा उसके बाद ग्रुप डी के लिए प्रत्येक ऊम्मिद्वारों को चयन होने के लिय विभिन प्रक्रिया जैसे की निचे की बता रहा हूँ को पास करने के बाद चयन किया जाएगा।
  • CBT (कंप्यूटर आधारित टेस्ट)
  • PET(शारीरिक दक्षता टेस्ट)
  • Ducoment  (प्रमाण पत्र वेरिफिकेशन)

आरआरबी ग्रुप डी भर्ती के लिए प्रथम चरण ऑनलाइन एग्जाम CBT एग्जाम का सामना करना होगा। जिसके लिए कुल प्रश्नों की संख्या 100 जिसकी समय अवधी 1 घंटा 30 मिनट का समाया मिलेगा उसी समय के अन्दर आप को पुरे प्रश्नों का सामना करना होगा 

शारीरिक दक्षता टेस्ट:
उन सभी उम्मीदवारों जिन्होंने ऑनलाइन टेस्ट पास कर लिया है, तो दुसरे चरण के लिए उत्तीर्ण उम्मीदवारों दुसरे चरण के लिए आमंत्रित किया जाएगा। कुल पदों से २ से तीन गुना उम्मीदवारों को बुलाया जाएगा।

 शारीरिक टेस्ट पुरुष: उम्मीदवार के लिए 35 किलोग्राम का वजन उठाकर बगैर गिरते हुए २ मिनट में 100 मिटा चलना होगा। शारीरिक टेस्ट में पास होने वाले उम्मीदवारों को प्रमाण पत्र जांचने की प्रकिया को बुलाया जाएगा।
शारीरिक जाँच महिला: के लिए 35 किलोग्राम वजन उठाकर २ मिनट में 100 मीटर तक चलने में सक्षम होना चाहए,
महिला उम्मीदवारों को १ किलोमीटर 5 मिनट में तय करना होगा।

आरआरबी रेलवे ग्रुप डी एडमिट कार्ड 2018 डाउनलोड करने के चरण दर चरण:
  • सभी को RRB के होम पेज पर जाना होगा- www.rrbajmer.gov.in
  • अधिकारिक वेबसाइट पर ररब ग्रुप डी एडमिट कार्ड 2018 के लिंक को क्लीक करें
  • उसके बाद ऑफिसियल वेबसाइट खुलने पर आप से रजिस्ट्रेशन संख्या और जन्म तिथि के बारे में पूछा जाएगा।
  • अपडेट करने के बाद आप के सामने दिखाई पीडीऍफ़ में दिखाई देगा।
  • डाउनलोड करने के बाद प्रिंट भी कर लें 

आरआरबी ग्रुप डी एडमिट कार्ड 2018 डाउनलोड करने के बाद आप कुछ महत्पूर्ण बैटन का धियान देना होगा जैसे ही एडमिट कार्ड प्रिंट करने के बाद देख लें ताकि किसी प्रकार की कोई मिस प्रिंट नहीं हो जैसे की कैंडिडेट का नाम/ रोल नंबर/ परीक्षा केंद्र / माता का नाम / पिता का नाम/ हस्ताक्षर/ फोटो एग्जाम डेट/ आदि को प्रवेश पत्र को डाउनलोड करने के बाद जरुर देख लेना चाहए,


EmoticonEmoticon