Sunday 8 April 2018

RRB Fee Refund- RRB ALP & Group D Application Fees Refund रेलवे ग्रुप डी एग्जाम डेट आरआरबी फ़ीस रिफंड

RRB Fee Refund दोस्तों, क्या आपने रेलवे ग्रुप डी के लिए आवेदन कर लिया है, तो अब आप सोच रहे है, होंगे कि किया आरआरबी फ़ीस वापसी RRB Fees Refund वापसी होगा। जो की हर उम्मीदवारों के जेहन में ये बात चल रहा होगा। कियोंकि रेलवे भर्ती बोर्ड ने अपने विज्ञापन और समाचार पत्रों के माध्यम से मिली जानकारी के अनुसार आवेदन करने के समय वसूली की गई आवेदन फ़ीस को आवेदन करने के बाद परीक्षा में सामिल होने के बाद RRB Fees Refund कर दिया जाएगा। उसके बाद से ही सभी उम्मीदवारों को अपने फण्ड की वापसी का इंतजार होगा। इसलिए हम आप को आरआरबी ग्रुप डी के लिए आवेदन करने के बाद आरआरबी फ़ीस धन वापसी की चिंता है, की कब तक वापस किया जाएगा। इसलिए आप को इस लेख के माध्यम से ऑनलाइन RRB Fees Refund के बारे में सभी आवश्यक प्रक्रिया को बताऊंगा की कब तक आरआरबी फ़ीस धन वापसी की होगा।

RRB Group D Fee Refund:
प्रिये मित्रों बहुत से दोस्तों का कहना है, कि क्या रेलवे ग्रुप डी आवेदन फ़ीस वापसी होगा की नहीं तो हम सभी ग्रुप डी के अभियार्थी को आरआरबी  फ़ीस वापसी के बारे में बात कर है। जी हाँ यदि आप ने सफलतापूर्वक ग्रुप डी के लिए ऑनलाइन आवेदन कर लिया है, अब आरआरबी अल्प शुल्क वापसी होगा की नहीं तो जी हाँ रेलवे ग्रुप डी के लिए आवेदन कर चुक हर आवेदक कर्ता को आवेदन शुल्क के रूप में दे, राशी को ऑनलाइन कंप्यूटर आधारित परीक्षा में सामिल होने के बाद रेलवे भर्ती बोर्ड के द्वारा RRB Fees Refund आरआरबी फ़ीस धन वापसी कर दिया जाएगा जिसके लिए कुछ अहम् प्रक्रिया को पूरा करने के बाद रेलवे भर्ती बोर्ड के द्वारा वापसी के रूप आवेदक कर्ता के बैंक अकाउंट में रिफंड कर दिया जाएगा। जिसके लिए ये लेख आप को आरआरबी फ़ीस वापसी ले बारे में जानने के लिए काफी लाब्धायक होगा जरा धियान से आर्टिकल को पढ़े और जाने Group D Application Fees Refund आरआरबी फ़ीस धन वापसी की प्रक्रिया है।

RRB Group D ALP Application Fee Refund आरआरबी फ़ीस धन वापसी की प्रक्रिया:
भाइयो, जैसे आपने रेलवे ग्रुप डी के लिए आवेदन किया होगा तो आप को आवेदन शुल्क के रूप 400 रु या ओबीसी उम्मीदवारों से 250 के रू वसूली की गई थी। जिसके लिए रेलवे भर्ती बोर्ड ने कंप्यूटर आधारित परीक्षा में उपस्थित होने के बाद सभी आवेदन कर्ता का आवेदन शुल्क के रूप में लिया गया पैसा को जिस बैंक के माध्यम से आपन आरआरबी ग्रुप डी के लिए आवेदन शुल्क के रूप में फ़ीस जमा किया होगा। उसी प्रकार आप के बैंक अकाउंट में आरआरबी फ़ीस वापसी RRB Fees Refund की वापसी के रूप में कर दिया जाएगा। ये फैसला रेलवे भर्ती बोर्ड के द्वारा लिया गया है। जिसके लिए कुछ अहम् प्रक्रिया को फॉलो करने के बाद होगा यदि आप रेलवे के द्वारा होने वाली परीक्षा में सामिल नहीं होंगे तो आप की धन की वापसी के रूप में नहीं दिया जाएगा।
RRB Fee

RRB Group D Fee Refund Details 
रेलवे ग्रुप डी और असिस्टेंट लोको पायलट की fees अब जनरल और ओबीसी कैंडिडेट का फी रिफंड होगा। आरआरबी फ़ीस वापसी (RRB Payment Failure Solution) RRB Fees Refund की जानकारी रेलवे मंत्री श्री पियुस गोयल ने रेलवे के लिए आवेदन करने वाले सभी उम्मीदवारों को राहत देते हुए सूचना जारी किया गया था। ररब भर्ती के लिए आवेदन करने की fees के रूप 400 और 250 रूपये के रूप में आवेदन शुल्क निर्धारित किया गया था। अब सभी उम्मीवारों की fees वापसी कर दिया जाएगा।

RRB Fees Refund Status Exam Date:
जनरल Genral और ओबीसी OBC दोनों परीक्षार्थी का आवेदन शुल्क वापस होगा जो की ऑनलाइन टेस्ट में भाग लेगा। यदि आप किसी कारण से परीक्षा में भाग लेने से वंचित हो गए होंगे तो आप का RRB Fees वापसी नहीं किया जाएगा। और साथ ही SC/ST Category के उम्मीदवारों का भी 250 रूप के रूप में जो आपने रेलवे भर्ती बोर्ड को पे किया होगा उस स्तिथि उन सभी आवेदक कर्ता का भी पैसा वापसी कर दिया जाएगा।

RRB Payment Failure Solution
 बहुत से अआप उम्मीदवारों की ये आप समस्या है, की आवेदन करते समय कुछ न कुछ जल्द बाजी में गलती कर बैठते है जिसके की वजह से आवेदन करने के समय काफी दिक्कत झेलना परता है,  आवेदन करते समय आप को महत्पूर्ण बैटन का विशेष रूप से धियान रखना होगा आरआरबी भुगतान विफलता समाधान कैसे होगा आवेदन करते समय आप को इन्टनेट के स्पीड अच्छी तरह से होना चाहए नहीं तो जो रेलवे भर्ती के समय महत्पुरण दिशानिर्देश के रूप में बताया गया है। जिसके वजह से इन्टरनेट के गति ठीक नहीं होने की वजह से fees जमा करते है समय अक्सर ये समस्या उम्मीदवारों के सामने होता है। अगर आप के साथ ऐसा हुआ है तो कम से कम 48 घंटे तक इंतजार करना होगा उसके बारे में या तो आप के बैंक में वापसी हो जाएगा या नहीं तो अपने बैंक से संपर्क कर सकते है।

आरआरबी फ़ीस धन वापसी की स्थिति RRB Fees Refund Status 
रेलवे ग्रुप डी एग्जाम fees का रिफंड कैसे पाएं उसके लिए कुछ आवश्यक प्रक्रिया को पूरा करने के बाद मिल पाएगा जिन जिन उम्मीदवारों से सफल्त्पुर्वाक आवेदन फीस जमा कर लिया होगा। उन सभी उम्मीदवारों को उन्ही बैंक में रिफंड के रूप पैसे की वापसी किया जाएगा। जोकि आप ने आवेदन करते समय बैंक का विवरण सही सही भरा होगा। परीक्षा के आयोजन होने के बाद अपने बैक बैलंस को चेक कर सकते है।  


EmoticonEmoticon